Homefull fromComputer Full Form Hindi and English

Computer Full Form Hindi and English

Computer Full Form Hindi and  English Computer का फुल फॉर्म क्या है?

Computer Full Form : नमस्कार दोस्तो आज में हम आपको बताएंगे की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है? आजकल कंप्यूटर के सबके  पास होता है आज कल  कंप्यूटर के बिना कोई काम भी नहीं होता है।  लेकीन क्या आपको पता है कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है आज हम कंप्यूटर से संबंधित ऐसी बात की जानेंगे की जिससे आपको अभी तक पता नहीं था आज हम आपको बताएंगे क्या कौन-कौन से काम  कर सकते हो और कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है यह सब जाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढे कंप्यूटर से संबंधित आपको  साभी जानकरी इस आर्टिकल मे मिलनी वाली है।

____________

कंप्यूटर का फुल फॉर्म होता है Common Operating Machine Purposely used for Technological and Educational research (कॉमन ऑपरेटिंग मशीन पर्पसली यूज्ड फॉर टेक्नोलॉजिकल एंड एजुकेशनल रिसर्च

  • C = Common
  • O =Operating
  • M =Machine
  • P= Purposely
  • U= used
  • F =for
  • T= Technological
  • E = Educational
  • R= research

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहेंगे?

आप जनता है कंप्यूटर का हिंदी में क्या नाम होता है आप से बहुत सारे लोग इंग्लिश में ही जनता होंगे की इंग्लिश में कंप्यूटर को अर्थ है हिंदी में कंप्यूटर का अभिकलित्र, संगणक, अभिकलक, परिकलक) वस्तुतः एक अभिकलक यंत्र (programmable machine) है जो दिये हमारे देश में ज्‍यादा हिंदी में इनका  बहुत से लोग नहीं ज्यानते है।

कंप्यूटर के कितने अंग होते हैं?

अब हम जानेंगे कम्प्यूटर के कितने अंग होते हैं  कम्प्यूटर मुख्य दो अंग होते है।  मोटर के मुख्‍या तौर पर कंप्‍यूटर सिस्‍टम की दो मुख्‍या भाग होते हैं हार्डवेअर और सॉफ्टवेअर हार्डवेअर में कंप्‍यूटर के समस्‍त पार्टी शमिल होते हैं जो दिखते देखते आत्‍वा जी ने हम पर से कर सकते हैं जैसे माउस उरजी पटेल इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रॉनिक इस हम स्पर्श कर सकते हैं कंप्यूटर के अंदर की बहुत बात

कंप्यूटर का आविष्कार कौन है? कंप्यूटर का जनक कौन है?

बहुत से लोगों को पता पता नहीं है की कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है आप से बहुत से लोग नहीं जाने कि क्या आविष्कार किसने किया है? कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ओर सैम पिटरोडा किया है।

कंप्यूटर के कितने प्रकार के होते हैं? क्या आपको पता है आप जिस कंप्यूटर पर काम करते हो आपको इसमे प्रकार कितने होते हैं दरसाल अपयोग तथा आकार के आधार पर एक कंप्यूटर प्रति चार प्रकार के होते हैं जैसे जैसे सूक्ष्म मिनी निर्माता सुपर कॉम्प्यूटर बनते हैं

__________

___________

Computer की कितनी पीढ़ियां हैं?

दरसाल कंप्यूटर की पाच  पीडियां है Computer का सबसे पहले आविष्कार  1946 प्रथम पीढी के लिए कंप्यूटर का आविष्कार हुआ ही 1946-1959 से कंप्यूटर का उपयोग  बहुत से लोग करने लगे हैं लेकीन सबसे ज्यादा भारत मे उपयोग 1980 कंप्यूटर इस्तमल करने लगे।

कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं?

अगर आप भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके भी यही पता नहीं होगा की कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं कीबोर्ड में बटन की संख्या  110 से 115  तक हो सकती है।  जो प्रोग्रामिंग और वह गेमिंग के ध्यान में रखती है एक मानव का बडोदा में एक ही बटन होते हैं अगर आप नई तराह का कीबोर्ड लेते  हो तो उसमें थोड़ा बदल हो सकता है क्यूंकी अभी बहुत से नये तारिके कीबोर्ड मार्केट आए है।

भारत का पहला कंप्यूटर का नाम क्या है?  भारत का पहला कंप्यूटर का नाम सिद्धार्थ था यह जब भारत में कंप्यूटर लॉन्च किया गया था टॅब कंप्यूटर का नाम भारत सरकार ने सिद्धांत नाम रखा था

कंप्यूटर शॉर्ट डेफिनिशन क्या है? एक कंप्यूटर एक अपक्रम है जो जानकरी डिजिटल डेटा रूप में को स्विकर करता है । कैसे समान दुःख सदाधित किया जाता है इसके बारे में प्रोग्राम सॉफ्टवेअर या निर्णयों के अनुक्रम के आधार पर कुछ अच्छे परिणाम पाने के लिए हैं की सब कंप्यूटर के लघु व्युत्पन्न कहलाते हैं

कंप्यूटर के पास आकार क्या है कॉम्प्यूटर के पास आकार मिनी कॉम्प्यूटर मायक्रो कॉम्प्युटर में चेहरा के मीटर और सुपर कॅम्पर है सुपर कॉम्प्यूटर सबसे तेज सबसे महंगा और आकार में बड़ा होता है यह कंप्यूटर आपको जब मेहनत करना हो या व्हिडिओ एडिटिंग करना टॅब एक कंप्यूटर आप ले सक्ते हैं सबसे शक्तिशाली का मोटर है जो बिना किसी दूसरी में कहीं काम कर सकता है।

भारत में कंप्यूटर कौन लाया?

भारत में सबसे पहले कंप्यूटर किसने लाया था भारत में सबसे पहले कंप्यूटर एक ब्रिटिश ने लाया था भारत का पहला डिजिटल कॉम्प्युटर था जिसमे इसमें से 1953  में एक छोटा एनालॉग कंप्यूटर विकसित किया था, जो है तकनीकी रूप से भारत का पहला कंप्यूटर।

कंप्यूटर मुख्यतः चार प्रकार के होते है?
  • सुपर कंप्यूटर (Super Computer)
  • मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)
  • मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)
  • माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer )

एडा लवलेस को कंप्यूटर की माता के रूप में जाना जाता है. वह एक अंग्रेज गणितज्ञ तथा लेखिका थीं, जिन्होंने चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाई Analytical Engine पर कार्य किया और पता लगाया कि यह मशीन ‘शुद्ध गणना’ के साथ कई अन्य काम भी कर सकती है.

सुपर कंप्यूटर कौन सा है?

कंप्यूटर मे हर साल नया नया बदलाव होता रहता है। इसमे हर साल अलग अलग सूपर कंप्यूटर लिस्ट मे आते है। पहिले टाइम डेल के कंप्यूटर सुपर Computer माना ज्यता लिकीन अब बहुत से कॉम्पनी markeat आई है। उसकी कंप्यूटर परफॉर्म्स बहुत अच्या है।

दुनिया का सबसे बडा कंप्यूटर कौन सा है?

दरसाल दुनिया का सबसे बडा Computer चिन का है चीन का सुपर Computer कॅल्क्युलेशन करता है जिसके आलावा आयबीएम नवसी पेंशन सिस्टम है ‍जिस्में 48 से कॉम्प्युटर सर्विस लगे हुए हैं अभी के समय पर तो चिन के पास दुनिया का सबसे बडा कॉम्प्युटर मना जाता है।

भारत में कुल कितने सुपर कॉम्प्युटर है?  दरसाल भारत भारत के पास 2014 में 30 सुपर Computer की लेने अभी के समय पर भारत के पास 100+ प्लस सुपर कॉम्प्युटर है

भारत के पास सबसे तेज सुपर कॉम्प्युटर कौन सा है?

भारत के पास सबसे तेज परम सिद्धी और भारतीय सुपर कॉम्प्युटर है जो यह प्रार्थना के समान सुची में 63वें स्थान पर है यह परम सिद्धी का वर्तमान में सबसे तेज भारतीय सुपर कॉम्प्युटर मना गया है सुपर Computer है पुणे में सेंट्रल फोन डेव्हलपमेंट ऑफ अॅडव्हान्स कॉम्प्युटर के मुख्यालय में रखा गया है 2022 में यह सबसे भारत का तेज के Computer मना गया है.

____________

आपको ये हमारी ज्यानकारी कैसे लागि हमे कॉमेट करके जरूर बहाए। हमने आपको लिय बहुत मेहनत से ज्यानकारी जमा करके आप तक  पाहूच्या ने प्रयास किया है। हमारी ये ज्यानकारी हमेदोस्तों  के साथ जरूर शेयर करे। अगर आपको कोही ओर भी ज्यानकारी चाइय तो हमे कॉमेंट करके बताए। हम आपके लिय ज्यानकारी देने का पूरा प्रयास करेंगे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments